माँ लक्ष्मी के विभिन्न मंत्र जिनसे मिलेगी सुख-समृद्धि एवं दाम्पत्य जीवन रहेगा सुखमय

शुक्रवार को माँ लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है एवं इस दिन लक्ष्मी जी से जुड़े कुछ मंत्रों का जाप करने से धन-धान्य तथा वैभव की प्राप्ति होती है.

धन की देवी माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हिन्दू धर्म शास्त्रों में मंत्रों का जाप करने का विधान बताया गया है. लक्ष्मी माँ के अलग-अलग मंत्रों के जाप करने से आर्थिक प्राप्तियां होती हैं एवं माँ की अखंड कृपा से सभी कार्य सफलता पूर्वक सम्पन्न हो जाते हैं.

हिंदू धर्म में लक्ष्मी माँ को धन की देवी माना जाता है. कहा जाता हैं कि जो व्यक्ति इनके मंत्रों का जाप विधिवत करता है उसके जीवन में पैसों की कभी कमी नहीं होती. यदि आपके जीवन में धन से संबंधित परेशानियाँ हमेशा बनी रहती हैं. तो माँ लक्ष्मी के मंत्रों का जाप आपके लिए फलदायक साबित हो सकता है. शास्त्रों के अनुसार माँ लक्ष्मी समुद्र मंथन के वक्त आठवें रत्न के रुप में अवतरित हुई थीं. मॉं लक्ष्मी को धन और भाग्य की देवी के रुप में पूजा जाता है. आईए जानते है माँ लक्ष्मी के सबसे प्रभावशाली मंत्रो के बारे में.

माँ लक्ष्मी का बीज मंत्र

“ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभ्यो नम” 

माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए उनके बीज मंत्र का जाप कमल गट्टे की माला द्वारा करना चाहिए.इस मंत्र का जाप करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. आर्थिक परेशानियाँ समाप्त हो जाती है एवं दुखों का नाश हो जाता है. इस मंत्र से माँ लक्ष्मी जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं. इस बीज मंत्र का अर्थ इस प्रकार है कि हे परमपिता परमात्मा, हे महामाया, हे माता लक्ष्मी मेरे दुखों को हरकर मेरे जीवन को समृद्धि दें.

माँ लक्ष्मी गायत्री मंत्र

“ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ”

कहा जाता हैं कि जो व्यक्ति इस मंत्र का जाप सच्चे मन से करता है. उस व्यक्ति के जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं. साथ ही साथ जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है. इस मंत्र का निरंतर जाप करने से आपके जीवन में सकारात्मकता आती है एवं मन शांत रहता है.

महालक्ष्मी मंत्र

लक्ष्मी नारायण नम:

यह मंत्र बाकि मंत्रो कि तरह प्रभावी है यदि आपके जीवनसाथी के साथ आपकी अन-बन होती रहती है बात-बात पर लड़ाई होती है जिसकी वजह से आप परेशान हो चुके है. तब आपको इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. इसका जाप करने से दाम्पत्य जीवन में सुख एवं समृद्धि बनी रहती है. जिससे पति-पत्नी के बीच का संबंध भी अच्छा बना रहता है.

धन समस्या दूर करने का प्रभावी मंत्र

ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:।

माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है. यदि आप कर्ज या धन को लेकर परेशान है तो माँ लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप आपको करना चाहिए. शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी का श्रद्धा पूर्वक पूजन करने पर धन-संपत्ति में वृद्धि होने लगती है और साथ ही घर में सुख एवं समृद्धि आती है.

सुख-समृद्धि के लिए लक्ष्मी माँ का मंत्र

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।
या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥
या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।
सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

माँ लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने के साथ शुक्रवार को माता को इत्र अथवा सुगंधित पदार्थ अर्पित करने से धन के साथ-साथ घर में सुख-समृद्धि का भी आगमन होता है.

माँ लक्ष्मी के मंत्र जाप की विधि

इन मंत्रो का जाप करने से पहले घर के मंदिर में शुद्ध घी का एक दीपक जला लें. माँ लक्ष्मी के मंत्रों का जाप स्फटिक अथवा कमलगट्टे की माला द्वारा किया जाना चाहिए. मंत्र का उच्चारण करते समय कम से कम 3 माला जाप अवश्य करना चाहिए. मंत्र का जाप उन या कुश के आसन पर बैठकर करना चाहिए. जाप को पूरा करने के बाद माला को अपने स्थान पर वापस रख दें.

Leave a Comment